क्या कोई इतना भी खराब खेल सकता है? 7.50 करोड़ कीमत और टांय-टांय फुस्स

आइपीएल का 53वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। इस मैच में राजस्थान की टीम ने सभी को चौंकाते हुए जोफ्रा आर्चर को ओपनिंग करने के लिए भेजा। कोहली एंड कंपनी के खिलाफ ओपनिंग करने आए आर्चर ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया जो कोई भी खिलाड़ी नहीं बनाना चाहेगा।

Jofra Archer

आर्चर के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड
इस मुकाबले में ओपनिंग करने आए आर्चर को उमेश यादव ने खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया। आर्चर विकेटकीपर पार्थिव पटेल को कैच दे बैठे। शून्य पर आउट होते ही आर्चर के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया। जोफ्रा आर्चर को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 7.50 करोड़ रुपये में खरीदा था और ये उनका पहला आइपीएल सीजन भी है। आर्चर आइपीएल में तीन बार शून्य पर आउट होने वाले राजस्थान के पहले बल्लेबाज़ बन गए। बैंगलोर से पहले वो पंजाब के खिलाफ खेले गए दोनों मैचों में भी खाता तक खोलने में नाकाम रहे थे। खास बात ये है कि पंजाब के खिलाफ दोनों मुकाबलों में आर्चर पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे।

रिकॉर्ड बनाने वाले कोई पहले खिलाड़ी नहीं
जोफ्रा आर्चर इस तरह का रिकॉर्ड बनाने वाले कोई पहले खिलाड़ी नहीं हैं। इनसे पहले भी तीन खिलाड़ी अपने डेब्यू सीजन में तीन बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। सबसे पहले ये रिकॉर्ड आर. विंसेंट गौमेज 2011 में कोच्चि टस्कर्स के लिए खेलते हुए तीन बार शून्य पर आउट हुए थे। इसके बाद रवि रामपॉल ने 2013 में बैंगलोर के लिए खेलते हुए ये काम किया था। इसके बाद 2017 में कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए ये शर्मनाक काम किया था। अब इस लिस्ट में जोफ्रा आर्चर का नाम भी जुड़ गया है।

 

डेब्यू IPL में तीन बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी टीम साल

आर. विंसेंट गौमेज कोच्चि टस्कर्स 2011

रवि रामपॉल आरसीबी 2013

कॉलिन डी ग्रैंडहोम केकेआर 2017

जोफ्रा आर्चर राजस्थान 2018

आर्चर हैं ऑलराउंडर
जोफ्रा आर्चर एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, लेकिन मौजूदा आइपीएल में वो बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। गेंदबाज़ी की बात करें तो इस आइपीएल में वो अभी तक 13 विकेट चटका चुके हैं। वो डेथ ओवर्स में राजस्थान के लिए गेंदबाज़ी करते हैं। गेंदबाज़ी में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बातकरें तो उन्होंने 22 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे। भले ही गेंदबाज़ी में वो राजस्थान के लिए अहम भूमिका निभा रहे हों, लेकिन बल्ले से तो वो इस आइपीएल में फेल ही हो रहे हैं।

Leave a Reply