लंदन में ऐश काट रहा है PNB घोटाले का मास्टरमाइंड नीरव मोदी

हजारों करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी देश से फरार होकर सिंगापुर के पासपोर्ट के जरिये ब्रिटेन पहुंच लंदन में छिपा हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार, नीरव एवं उसके परिवार के लोगों को जांच में शामिल होने के लिए कई समन भेजे गए, लेकिन आरोपियों ने इन सबकी अनदेखी करते हुए विदेश में छिपना पसंद किया। केंद्रीय एजेंसी का कहना है कि फिलहाल नीरव और उसके परिजन जांच एजेंसियों की पहुंच से बाहर हैं।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक, वर्तमान में नीरव मोदी लंदन में छिपा हुआ है। सिंगापुर का पासपोर्ट हासिल करने के बाद उसने ब्रिटेन की ओर रुख किया। केंद्रीय एजेंसी के अनुसार, नीरव का भाई निशाल मोदी के पास बेल्जियम का पासपोर्ट है। वह बेल्जियम के शहर एंटवर्प में छिपा है। इसी प्रकार नीरव की बहन पूर्वी मेहता के पास भी बेल्जियम का पासपोर्ट है, लेकिन उसने हांगकांग को अपना ठिकाना बना रखा है। ईडी सूत्र बताते हैं कि नीरव का जीजा एवं पूर्वी का पति मयंक मेहता (रोजी ब्ल्यू डायमंड का मालिक) के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। वह हांगकांग और न्यूयार्क के बीच चक्कर काटता रहता है।

पीएनबी घोटाले के बाद सीवीसी के अवार्ड पर उठे सवाल
प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ‘पीएनबी बैंक घोटाले की जांच में शामिल होने के लिए नीरव और उसके परिजनों को ईमेल के जरिये समन भेजा जा चुका है। इसमें उसके पिता दीपक मोदी, बहन पूर्वी मेहता और जीजा मयंक मेहता भी शामिल हैं।’

नीरव मोदी एंड कंपनी को पकड़ने के लिए इंटरपोल से भी मदद मांगी
ध्यान रहे कि पीएनबी बैंक घोटाला उजागर होने के बाद नीरव मोदी और उसके परिजन देश छोड़ कर भाग गए। सीबीआइ और ईडी ने नीरव और उसके मामा मेहुल चौकसी के ठिकानों पर छापेमारी की। नीरव मोदी एंड कंपनी को पकड़ने के लिए इंटरपोल से भी मदद मांगी गई।

Leave a Reply